Sambhog karne ke Fayde in Hindi


                                           Sambhog karne ke Fayde in Hindi




सम्भोग करने के फायदे​

डॉक्टरों और वैज्ञानिकों के शोध से यह पता चला है की सम्भोग से हम सबको कई फायदे होते है ।

विवाहित जीवन एक दूसरे को सुख, अपनापन और सम्भोग सुख देने के साथ-साथ एक-दूसरे के स्वास्थ्य और सौंदर्य को बनाये रखने में भी मदद करता है।

सेक्स के दौरान हमारे शरीर से एस्ट्रोजन (estrogen) नामक हॉर्मोन निकलता जिससे जो हमें ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) नामक बीमारी से बचाता है। इसके कारन हमारी त्वचा सुन्दर, चिकनी और चमकदार भी बनी रहती है।

एस्ट्रोजन हमारे शरीर के लिए एक वरदान है, जो हमें एक अदभुत सुख की अनूभूति कराता है। नियमित रूप से सफल सम्भोग करने वाले साथी अक्सर अधिक स्वस्थ और सुखी देखे जाते हैं। उनकी सुंदरता भी अधिक समय उम्र तक बनी रहती है और यौवन खिलता रहता है। उनमें आत्मविस्वास, उत्तेजना और उमंग भी अधिक होता है। इसके उलट सेक्स (सम्भोग) से परहेज करने वाले साथी तनाव (stress), अपराध बोध, संकोच और शर्म से पीड़ित हो जाते हैं।

कई परिस्थितियों में आप के लिए हॉस्पिटल में जाना सम्भव नहीं होता तो ये सर्वोत्तम विकल्प है। ये तरीक़ा हॉस्पिटल में डॉक्टर से चेक करवा के इलाज का विकल्प तो नहीं हो सकता परंतु अनेक बार जैसे हॉस्पिटल जाने से पहले जानकारी लेना, फ़ॉलो उप के लिए या सेक्स समस्या के बारे में काउन्सलिंग करने में फ़ायदे मंद हो सकता है ।

ऑनलाइन कॉन्सल्टेशन 
मानसिक तनाव काम होता है -
तनाव से बचने के लिए और दिमाग को तरोताजा रखने के सम्भोग करना सबसे उचित उपाय है। सेक्स के दौरान हमारे शरीर से फेरोमोन्स (pheromones) नामक रसायन निकलता है, जिससे हमारा शरीर सुगन्धित हो उठता है। इसे सम्भोग इत्र (sex perfume) भी कहा जाता है क्योंकि यह सेक्स के सुख को बढ़ाने के लिए प्राकृतिक परफ्यूम का काम करता है। यह परफ्यूम दिमाग को अत्यधिक शांति और असाधारण सुख प्रदान करता है। यह हमारे शरीर को उच्च रक्तचाप (hypertension), मानसिक तनाव (mental stress), ह्रदय रोग और दिल का दौरा (heart attack) जैसी गंभीर बीमारियों से दूर रखता है। वहीँ दूसरी ओर सम्भोग से दूर भागने वाले लोगों में यह बीमारियां न होते हुए भी हो जाती हैं।

सम्भोग एक व्यायाम भी है

सम्भोग के दौरान हमारा शरीर काफी मात्रा में ऊर्जा खर्च करता है और हमारे कई अंग इस दौरान व्यायाम की तरह ही काम करते है। इसलिए सेक्स को एक प्रकार का व्यायाम कहना भी गलत नहीं है। अंतर बस इतना है कि इसके लिए किसी ख़ास प्रकार के जूते, सूट और महँगी सामग्री की जरुरत नहीं होती। जरुरत है बस कमरे का दरवाजा बंद करने की। सेक्स शरीर की मांशपेशियों के खिंचाव (muscle stress) को दूर करके इसे लचीला बनाता है। एक बार का सम्भोग तैराकी के 10-20 चक्कर और किसी थका देने वाली एक्सरसाइज से ज्यादा असरदार होता है। सम्भोग विशेषज्ञों के अनुसार शरीर का मोटापा (obesity) को दूर करने के लिए सेक्स एक सबसे असरदार तरीका है। सम्भोग के दौरान अत्यधिक शारीरिक ऊर्जा खर्च होती है, जिससे शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी कम होती है। एक बार के सम्भोग में हमारा शरीर लगभग 500 से 1000 कैलोरी जलाता है। सेक्स के दौरान लिया गया चुम्बन भी मोटापा दूर करने में सहायक साबित होता है। विशेषज्ञों के अनुसार सम्भोग के दौरान लिए गए एक फुल किश लगभग 9 कैलोरी ऊर्जा को खर्च करता है। मतलब 390 बार लिए गए पूर्ण चुम्बन से आधा किलो वजन कम हो जाता है।

दर्द की अचूक दवा है सम्भोग



ऑनलाइन कॉन्सल्टेशन

Best Sexology Hospital

Best Vivan Hospital



Comments

Popular posts from this blog

विवान हॉस्पिटल जयपुर- Best- Gupt rog ka ilaj, Sexology Hospital in Jaipur

psychiatrist in jaipur in hindi

PME - due to psychological distress in your partner